Qualcomm vulnerability के कारण दुनिया के 40 प्रतिशत Android Phones का हैक होने का खतरा - Latestpaperzone

Breaking

Home Top Ad

Friday, August 7, 2020

Qualcomm vulnerability के कारण दुनिया के 40 प्रतिशत Android Phones का हैक होने का खतरा

चेकपॉइंट पर सुरक्षा शोधों के अनुसार Qualcomm Snapdragon चिपसेट में भेद्यता है। अगर यह सच है, तो यह वैश्विक Android फोन के 40 प्रतिशत से अधिक स्पाइवेयर को खतरे में डाल देगा जो कि क्वालकॉम चिपसेट के साथ स्मार्टफोन पर एक एप्लिकेशन के रूप में होगा। स्नैपड्रैगन के डिजिटल सिग्नल प्रोसेसर (डीएसपी) में भेद्यता पाई गई है और डेटा चोरी, जासूसी की संभावना को खोल सकता है, और संभवत: उपकरणों को खराब बनाने की ओर भी ले जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हैकर्स को उपयोगकर्ताओं को एक एप्लिकेशन इंस्टॉल करने की आवश्यकता होगी, जो कॉल, संपर्क, स्थान, फोटो, वास्तविक समय माइक्रोफोन डेटा सहित डिवाइस पर अधिकांश गोपनीय डेटा तक पहुंच प्रदान करेगा।

डेटा, जिसे हैकर्स द्वारा उपयोगकर्ता के ज्ञान के बिना एक्सेस किया जाता है, का उपयोग जबरन वसूली के लिए किया जा सकता है; हैकर डीडीओएस के हमले के मामले में फोन की ब्रिकिंग कर सकता है। Qualcomm ने कमजोरियों को स्वीकार किया है, Google, Samsung और अन्य ब्रांडों को उसी के बारे में सूचित किया है, और पैच पर काम करना शुरू कर दिया है। हालाँकि, Android अपडेट के धीमे रोलआउट को देखते हुए, हर फोन को आवश्यक पैच प्राप्त करने से पहले कुछ समय लग सकता है। चेक प्वाइंट पर साइबर रिसर्च के प्रमुख यानिव बलमास ने कहा, “हालांकि Qualcomm ने इस मुद्दे को तय कर दिया है, लेकिन यह दुख की बात है कि यह कहानी का अंत नहीं है। यदि malicious द्वारा ऐसी कमजोरियाँ पाई जाती हैं और उनका उपयोग किया जाता है, तो बहुत से लंबे समय तक खुद को बचाने के लिए लगभग लाखों मोबाइल फोन उपयोगकर्ता होंगे।

Samsung Galaxy Note 20, Note 20 Ultra 5G की कीमतों का खुलासा

चूंकि Qualcomm vulnerability चिपसेट के डीएसपी में स्थित है, जिसे क्वालकॉम द्वारा ‘ब्लैक बॉक्स’ के रूप में बनाए रखा गया है, इसलिए विक्रेताओं के लिए उनकी गहराई और डिज़ाइन को समझना और बाद में फिक्स पर काम करना मुश्किल हो सकता है। क्वालकॉम के प्रवक्ता ने फोर्ब्स से बात करते हुए कहा, “ऐसी तकनीक प्रदान करना जो मजबूत सुरक्षा और गोपनीयता का समर्थन करता हो, Qualcomm के लिए प्राथमिकता है। चेक प्वाइंट द्वारा बताए गए Qualcomm कंप्यूटर डीएसपी भेद्यता के बारे में, हमने इस मुद्दे को मान्य करने और ओईएम को उपलब्ध कराने के लिए लगन से काम किया। हमारे पास इसका कोई सबूत नहीं है कि वर्तमान में इसका दोहन किया जा रहा है। हम अपने उपकरणों को अपडेट करने के लिए एंड-यूजर्स को प्रोत्साहित करते हैं कि पैच उपलब्ध हो जाएं और केवल Google Play Store जैसे विश्वसनीय स्थानों से एप्लिकेशन इंस्टॉल करें। “

एकमात्र सुरक्षा उपाय, अब तक, शोडी वेबसाइट्स पर नहीं जाने या फिक्स जारी होने तक असत्यापित सामग्री को डाउनलोड / स्थापित करने से है। इसी तरह, यदि आप Qualcomm द्वारा संचालित Android फोन का उपयोग करते हैं तो सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग न करें

Samsung Galaxy Tab S7 और Tab S7+ लॉन्च ड्यूल रियर कैमरा के साथ

The post Qualcomm vulnerability के कारण दुनिया के 40 प्रतिशत Android Phones का हैक होने का खतरा appeared first on Bharatsguide.com.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages